बिहार पीएम किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2021 | Reject List PM Kisan Yojana Bihar 2021 in Hindi

By | February 21, 2021

बिहार पीएम किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2021:- नमस्कार किसान भाइयो, बिहार राज्य में जिन किसान भाइयो ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया था लेकिन उनमे कुछ किसान भाइयो को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिला है. क्योकि उनके आवेदन फॉर्म में किसी ना किसी प्रकार की त्रुटी रह गई है. इस लिए उनका आवेदन पत्र रिजेक्ट हो गया है. बिहार सरकार ने अपने राज्य के जिन किसानो का पीएम किसान योजना का आवेदन अस्वीकार हुआ है उनकी सूचि बिहार क्रषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी है.

Bihar PM Kisan Yojana Rejected List

Bihar PM Kisan Yojana Rejected List

यह भी पढ़े:-  पीएम किसान योजना के आवेदन में सुधार कैसे करे

बिहार पीएम किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2021

केंद्र सरकार ने अगस्त के पहले सप्ताह में किसान योजना की 6th के 2000/- रूपये किसानो के बैंक खातो में ट्रान्सफर कर दिये है. लेकिन अभी भी बिहार के बहुत से किसानो को किसान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. बिहार राज्य के जिन किसानो को किसान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है वो बिहार सरकार की क्रषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है, की आप का आवेदन किस कारण से रिजेक्ट हुवा है. इस पोस्ट में बिहार पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट को कैसे चेक करनी उसकी सारी जानकारी निचे दी गई है.

यह भी पढ़े:- (PMFBY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021

बिहार पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट को ऑनलाइन चेक कैसे करे ?

जिन किसान भाइयो को योजना की राशि नहीं मिली है वो एक बार अपना नाम रिजेक्ट लिस्ट में चेक जरूर कर ले और इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर विजिट करना होगा | जिसके बाद आप के सामने बिहार क्रषि विभाग की वेबसाइट का होम कुछ इस प्रकार खुलेगा.

Bihar PM Kisan Yojana

अब आप को होम पेज के मेनू में आवेदन की स्थिति के बटन पर क्लिक करना है. जिसके बाद निचे कुछ आप्शन दिखाई देगे उनमे से आप को PM-Kisan अस्वीकृत आवेदन सूचि पर क्लिक करना है.

Bihar PM Kisan Yojana

PM-Kisan अस्वीकृत आवेदन सूचि पर क्लिक करते ही आप के सामने एक नया पेज ओपने होगा. जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नयी विंडो ओपन हो जायेंगी जिसमे दो आप्शन जिला और ब्लाक दिखाई देगे.

Bihar PM Kisan Yojana

अब आप को यहा अपना जिला सेलेक्ट करना है और उसके बाद आप को अपनी तहसील/ब्लाक को सेलेक्ट करना है, तथा Show  बटन रप क्लिक करना है उसके बाद आप की तहसील के जिन किसानो का किसान योजना का आवेदन रिजेक्ट हुवा है उनकी लिस्ट आप के सामने ओपन हो जाएगी.

यदि इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप बैंक जाकर एक बार सपर्क करे. और यदि आपका नाम लिस्ट में है तो आपको अपने आवेदन पत्र में कुछ संसोधन करना होगा जिसकी सारी प्रक्रिया हम नीचे बता रहे है |

यह भी पढ़े:- प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2021

पीएम किसान योजना का आवेदन पत्र रिजेक्ट होने का कारण

कई बार आवेदन कर्ता किसान किसी और से फार्म भरवाता है तो उस दशा में आवेदन की जानकारी भरने में कोई गलती हो जाती है या फिर कुछ जानकारी छूट जाती है जिसके कारण आवेदन पत्र खारिज हो जाता है

आवेदन पत्र में कई बार बैंक खाता संख्या गलत भर दी जाता है तो कई बार नाम या पिता का नाम या फिर अपने ब्लाक का नाम गलत भर दिया जाता है और कभी कभार बैंक के IFSC कॉड की संख्या इत्यादि में गलती हो जाने की वजह से किसान भाइयो के आवेदन पत्र रिजेक्ट सूची में डाल दिए जाते है और उन्हें सरकार द्वारा मिलने वाली आर्थिक सहायता समय पर उनके खातो में नही मिल पाती है पर आपको चिंता करने की आवश्यता नहीं है हम नीचे आपको आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया बता रहे है जिसका अनुसरण करके आप अपने द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में घर बैठे आसानी से सुधार कर पायेंगे |

यह भी पढ़े:- 1st अगस्त से आएगी पीएम किसान योजना की छठी किस्त

पीएम किसान योजना के आवेदन में सुधार कैसे करे ?

आवेदन पत्र में संसोधन करने की प्रक्रिया:-

अपने आवेदन पत्र में हुई किसी भी गलती को सुधारने के लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इस लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे ही पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जायंगे |

होम पेज के राईट साइड में आप को “फार्मर कार्नर” का आप्शन दिखाई देगा.  यहा पर आप को  एक “Updation of self Registration” तथा दूसरा “सीएससी द्वारा पंजीकृत किसान स्थिति” आप्शन दिखाई देगा.

येदी आप ने किसान योजना का आवेदन फॉर्म खुद भरा है तो आप को “Updation of self Registration” आप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप के सामने एक नया पेज ओपने होगा जिसमे आप को अपने आधार कार्ड के नंबर टाइप करना है और केप्चा कोड को टाइप करना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करोगे तो आप के सामने आप का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा |

उसके बाद आपको आपको अपना आधार संख्या व आधार कार्ड पर लिखे नाम को भरना होगा और आपके आवेदन में भरी गयी सारी डिटेल आपके सामने आ जायेगी

अब आप एक्शन आप्शन पर क्लिक करे उसके बाद सारे डिटेल को संशोधित कर सकते है

अपनी जानकारी में आवश्यक सुधार करने के बाद उसे सेव जरूर कर दे |

यह भी पढ़े:- पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने चाहिए 24,000 रुपये

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

सभी प्रकार की Govt Yojana से जुड़ी ताज़ा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *