PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News: पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त आप के खाते में आई है या नहीं, इन 3 नम्बरों में से किसी एक से करे चेक, तुरंत हो जायगा काम

By | April 5, 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update | PM Kisan Samman Nidhi 6th Installment | पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News:- देश के किसानो को आर्थिक सहयता पहुचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसानो को आर्थिक सहयता 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों के जरिये सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है. देश में कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने किसानो की आर्थिक समस्या को ध्यान में रखते हुये इस साल की तीनो किस्तों को समय से पहले किसानो के खातो में ट्रान्सफर कर दी है. ताकि संकट की इस घडी में किसानो की आर्थिक मदद हो सके.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update

यह भी पढ़े:- पीएम किसान योजना के आवेदन में सुधार कैसे करे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News

केंद्र की मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था के कमजोर हालात के बावजूद भी देश के अन्नदाताओ को पूरी राहत देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त (pm kisan samman nidhi 6th installment) के लिए फंड जारी किया था. सरकार द्वारा इस फंड कर जारी होते ही देश के कुल (8.5 करोड़ ) साढ़े आठ करोड़ से अधिक किसानो के खातो में 2 हजार रुपये भेजने शुरू कर दिए है. अभी तक लगभग सभी किसानो के खातो में छठी क़िस्त 2 हजार रुपये पहुच गये है. येदी आप के खाते में किसान योजना की छठी किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आये है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. और येदी आप ने अभी तक आप ने पीएम किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप किसान योजना के पोर्टल पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े:- PM Kisan Yojana Online Registration 2021

पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021:- मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े किसानो के खातो में इस योजना की छठी क़िस्त के 2 हजार रुपये भेजना शुरू कर दिए है. किसानो को छठी क़िस्त के 2 हजार रुपये एक अगस्त से भेजे जाने थे लेकिन किनी कारणों से योजना के लिए फंड जारी होने में देरी हो गई जिसकी वजह से किसानो को रूपये एक अगस्त से नहीं भेजे जा सके. लेकिन सरकार ने अब किसान योजना से जुड़े किसानो के खातो में पैसे भेजना शुरू कर दिया है और लगभग किसानो के खातो में इस योजना की छठी किस्त की राशी ट्रान्सफर कर दी गई है. येदी आप भी इस योजना से जुड़े हुए हो और अभी तक आप के खाते में छठी किस्त के 2000 रुपये नहीं आये है तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योकि किसानो योजना में पंजीक्रत किसानो की संख्या बहुत है इस लिए सभी के खातो में पैसे भेजने में थोडा समय लगता है. तो आप के खाते में भी क़िस्त के पैसे जरुर पहुच जायेगे.

यह भी पढ़े:- बिहार पीएम किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2021

PM kisan Samman Nidhi 6th installment

एक अगस्त से किसान योजना की छठी के रूपये आने शुरू हो गये है लकिन अभी तक आप के खाते में पैसे नहीं आये है तो आप बिलकुल परेसान मत होइये. किसानो की संख्या ज्यादा होने से सभी के खातो में पैसे ट्रान्सफर करने में थोडा समय लगता है. इसलिए आप थोडा इंतजार कीजिए सरकार आप के खाते में पैसे जल्दी से जल्दी भेज रही है. अगर कुछ दिन इंतजार करने के बाद भी आप को किसान योजना की छठी किस्त के 2000 रूपये नहीं आते है तो आप इन टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी क़िस्त के बारे में जानकारी ले सकते है.

PM Kisan Samman Yojna Landline Numbers: 011—23381092, 23382401

PM Kisan Samman Yojna Toll-Free Number: 18001155266

PM Kisan Yojana Helpline Number: 155261

PM Kisan Another Helpline: 0120-6025109

यह भी पढ़े:- (PMFBY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021

इन 3 नम्बरों से चेक करे की किसान योजना का पैसा आया या नहीं

अगर आप ने भी किसान योजना के लिए आवेदन किया है और आप भी चेक करना चाहते है की आप के खाते में किसान योजना के पैसे आये है या नहीं तो तो इन तीन नंबर के जरिये जान सकते हैं।

ऐसे चेक करे किसान योजना की लाभार्थी सूचि में अपना नाम
सबसे पहले आप को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट के होम पेज पर राइट साइड पर आप को ‘Farmers Corner‘ का विकल्प मिलेगा

Beneficiary Status
यहां पर आप को ‘Beneficiary Status‘ के आप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा ।

PM Kisan Yojana

अब आप को येहा अपना आधार कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर अथवा मोबाइल नंबर इन तीनो में से किसी भी एक को टाइप कीजिए और निचे गेट डेटा बटन पर क्लिक करिये. जैसे ही आप गेट डेटा बटन पर क्लिक करोगे तो आप के सामने आप का स्टेटस आ जायेगा की आप को कितनी किस्तों को भुगतान किया गया है.

यदि आप के स्टेटस में ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब यह है की फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और क़िस्त के रूपये आप के खाते में बहुत जल्द ट्रांसफर हो जायेगे.

यह भी पढ़े:- प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2021

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

सभी प्रकार की Govt Yojana से जुड़ी ताज़ा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *